Tuesday, April 14, 2015

PHOTOS: एक स्कूल, जहां पढ़ाई के साथ कराई जाती है लड़कियों की शादी भी

गुजरात के अहमदाबाद स्थित अंध कन्या प्रकाश गृह स्कूल

एजुकेशन डेस्क। हम जिस स्कूल के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वह शायद दुनिया में अपने तरह का अनोखा स्कूल है। यहां न सिर्फ लड़कियों को पढ़ाया जाता है बल्कि उनकी शादी का भी ख्याल रखा जाता है। गुजरात के अहमदाबाद में स्थित इस स्कूल का नाम अंध कन्या प्रकाश गृह है। कभी चार बच्चों के साथ खोला गया यह आज एक बड़े आवासीय विद्यालय के रूप में दुनिया के सामने है।
दरअसल, इस स्कूल को खोलने का मकसद बहुत ख़ास था। यह विकलांग लड़कियों को शिक्षित करने और आत्मनिर्भर बनाने के लिए खोला गया था। बताते चलें कि विकलांग लड़कियों की खराब शिक्षा को लेकर 1954 में नीलकांत राय छत्रपति ने 10 हजार रुपए फंड के साथ इस स्कूल को शुरू किया था। इसकी देखरेख, अंध कन्या प्रकाश गृह नाम के एक गैर सरकारी संगठन के जिम्मे है।
आज की तारीख में यह संस्थान शारीरिक रूप से विकलांग लड़कियों को क्वालिटी एजुकेशन देने के साथ ही उन्हें जीवन के प्रति आत्मनिर्भर बनाने के लिए जाना जाता है। जब विकलांग लड़कियां शादी के योग्य हो जाती हैं तो संस्थान की ओर से उनकी योग्य शादी भी कराई जाती है। निश्चित ही यह अन्य परंपरागत स्कूलों से बिल्कुल अलग है।
विद्यालय की लड़कियां चिक्की, दिवाली के दिए और दूसरे हथकरघा प्रोडक्ट को भी बनाती हैं। जिन्हें मार्केट में काफी पसंद किया जाता है और उनके ठीक-ठाक पैसे भी मिल जाते हैं। यहां के छात्रों को धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलते सुन किसी का चौकना भले लाजिमी हो लेकिन ये विकलांग छात्र पढ़ाई और अन्य गतिविधियों के मामले में किसी भी सामान्य छात्र से बिल्कुल कम नहीं हैं।
शारीरिक रूप से अक्षम छात्र, अंध कन्या प्रकाश गृह स्कूलअंध कन्या प्रकाश गृह की शारीरिक रूप से अक्षम एक छात्रा के शादी की फोटोअंध कन्या प्रकाश गृह में कुर्सी बनाते हुए एक छात्रा.

No comments:

Post a Comment